नई दिल्लीः दिल्ली में सीएनजी बेस्ड कार चलाने वालों और घरों में पीएनजी इस्तेमाल करने वालों के लिए महंगाई का झटका लगा है. आज दिल्ली में सीएनजी और पीएनजी के दाम बढ़ा दिए गए हैं. इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) ने दिल्ली में सीएनजी के दाम 35 पैसे प्रति किलोग्राम बढ़ा दिए हैं. वहीं पीएनजी की कीमतों में भी 81 पैसे प्रति घन मीटर की बढ़ोतरी की गई है.

 

ये हैं सीएनजी-पीएनजी की नई कीमतें
कीमतों में बढ़ोतरी के बाद दिल्‍ली में सीएनजी 37.65 रुपए प्रति किलोग्राम पर मिलेगी. वहीं पीएनजी 24.86 रुपए प्रति घन मीटर पर मिलेगी. दिल्ली में सीएनजी की कीमत अब 37.65 रुपये प्रति किलो और एनसीआर के दूसरे शहरों में 43.15 रुपये प्रति किलोग्राम होगी. दिल्ली में आज रात से सीएनजी और पीएनजी की बढ़ी हुई कीमतें लागू हो जाएगी. हालांकि फिलहाल यहां दोपहर में 12.30 बजे से शाम 5.30 बजे के बीच प्रति किलोग्राम सीएनजी खरीदने पर कंपनी जो 1.5 रुपये की छूट देती है उसे जारी रखा जाएगा.

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में क्यों बढ़ाए गए हैं दाम
आईजीएल ने आज कहा कि दिल्ली सरकार द्वारा न्यूनतम मजदूरी को बढ़ाने का नोटिफिकेशन जारी करने के चलते उसकी लेबर कॉस्ट बढ़ने के चलते उसने सीएनजी-पीएनजी के दाम बढ़ाने का फैसला किया है. आईजीएल ने कहा कि दिल्ली में सीएनजी की कीमत में 35 पैसा प्रति किलोग्राम की बढ़त की गई है जबकि ग्रेटर नोएडा, नोएडा और गाजियाबाद में सीएनजी के दामों में 40 पैसे प्रति किलोग्राम का इजाफा आज रात से लागू हो जाएगा. इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड दिल्ली में सीएनजी और पीएनजी सप्लाई करने वाली प्रमुख कंपनी है और इसके दाम बढ़ाने से दिल्ली के लाखों घरों पर असर देखा जाएगा.

जानें पीएनजी की नई कीमतें
आईजीएल ने पाइप के जरिए दी जाने वाली रसोई गैस यानी पीएनजी के दाम भी 81 पैसा प्रति घन मीटर बढ़ा दिए हैं. दिल्ली में अब पीएनजी के दाम 24.05 रुपये से बढ़कर 24.86 रुपये प्रति घन मीटर हो गए हैं. वहीं एनसीआर के दूसरे शहरों जैसे नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में पीएनजी के दाम बढ़कर 26.37 रुपये प्रति घन मीटर हो गए हैं जो कि पहले 25.56 रुपये थे.