जबलपुर। ढाई लाख पौंड के लालच में छतरपुर जिले के एक ठग ने 6 लाख रुपए गंवा दिए। दरअसल, इस ठग ने एक महिला के नाम से फर्जी आईडी बनाकर चैटिंग शुरू की। इसी दौरान उसका एक ऐसे व्यक्ति से संपर्क हुआ, जिसने खुद को लंदन निवासी भारतीय मूल का व्यक्ति बताते हुए ढाई लाख पौंड के साथ दिल्ली में बसने की इच्छा जाहिर की।

कुछ दिनों बाद खुद को लंदन निवासी बताने वाले इस ठग ने छतरपुर के ठग को फोन किया कि वह दिल्ली एयरपोर्ट पहुंच चुका है। उसे एयरपोर्ट पर जरूरी प्रक्रियाओं के लिए पैसे चाहिए। छतरपुर का ठग उसके झांसे में आ गया और उसके अकाउंट में करीब 6 लाख रुपए जमा करा दिए। ठगी का शिकार व्यक्ति भोपाल सायबर सेल पहुंचा। अब जांच के लिए इस मामले को जबलपुर सायबर थाने भेजा गया है।

फर्जी आईडी बनाकर चैटिंग शुरू की

छतरपुर निवासी एक ठग ने अपनी परिचित महिला के नाम से फर्जी आईडी बनाकर विवाह के लिए चैटिंग शुरू की। चैटिंग के दौरान एक व्यक्ति से संपर्क हुआ, जिसने खुद को लंदन निवासी भारतीय मूल का बताकर ढाई लाख पौंड के साथ दिल्ली में बसने की इच्छा जाहिर की। इसके बाद दोनों के बीच ऑनलाइन बातों का सिलसिला शुरू हो गया। जुलाई माह में खुद को लंदन निवासी बताने वाले इस व्यक्ति ने चैटिंग के दौरान कहा कि वह 10 जुलाई को ढाई लाख पौंड लेकर दिल्ली आ रहा है। छतरपुर निवासी व्यक्ति के मन में लालच आ गया और उसने उसे दिल्ली में पूरी व्यवस्था कराने का आश्वासन दिया।

10 जुलाई को एयरपोर्ट में होने की दी सूचना

10 जुलाई को खुद को लंदन निवासी बताने वाले ने फोन पर छतरपुर के व्यक्ति को बताया कि वह दिल्ली एयरपोर्ट आ चुका है, लेकिन उसे कस्टम सर्टिफिकेट के लिए 35 हजार रुपए की जरूरत है और उसका क्रेडिट कार्ड काम नहीं कर रहा है। इस पर छतरपुर के व्यक्ति ने उसके बताए अकाउंट में रुपए जमा करा दिए। ठग ने जल्द ही करोड़ों रुपए अकाउंट में डालने की बात कहकर छतरपुर निवासी व्यक्ति से एंडोर्समेंट सर्टिफिकेट के लिए 92 हजार, इनकम टैक्स, विदेशी मुद्रा को भारतीय मुद्रा में बदलने के नाम पर 1.52 लाख रुपए और टैक्स कोड के लिए 3.39 लाख रुपए मांगे। यह रुपए भी उसके अकाउंट में जमा करा दिए गए।

8.5 लाख मांगे थे ठनका माथा

पीड़ित अपने अकाउंट में करोड़ों रुपए आने का इंतजार कर रहा था, लेकिन तभी ठग ने अन्य टैक्स के लिए 8.5 लाख रुपए की मांग की। जिस पर छतरपुर निवासी व्यक्ति को शंका हुई और उसने पूरे मामले को समझा, तो उसे समझ में आ गया कि वह लाखों की ठगी का शिकार हो चुका है। मामले की शिकायत उसने भोपाल सायबर सेल में की। इस शिकायत को जांच के लिए जबलपुर सायबर सेल भेजा गया है।

बयान लेने के लिए बुलाया

सायबर टीम ने छतरपुर निवासी पीड़ित व्यक्ति को बयान लेने के लिए बुलाया है। लेकिन टीम के सामने यह समस्या है कि वह जिसे बयान लेने के लिए बुला रही है। उसने ही सबसे पहले महिला बनाकर चैटिंग कर सायबर क्राइम किया है। हालांकि उसके बयान के बाद ही आगे की कार्रवाई की जाएगी।

एक मामला सामने आया है, जिसमें छतरपुर निवासी एक व्यक्ति ने महिला बनकर चैटिंग की। उसका आरोप है कि उसके लाखों रुपए खुद को विदेशी बताने वाले एक ठग ने हड़प लिए हैं। मामले की जांच की गई तो जिस अकाउंट में उसने रुपए जमा किए हैं वह सभी भारत के हैं। छतरपुर निवासी व्यक्ति को बयान देने के लिए कार्यालय बुलाया गया है।