न्यूजीलैंड के साथ ऑकलैंड में खेले जा रहे पांचवें व सीरीज के अंतिम वनडे मैच में टीम इंडिया के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने अपने सलामी बल्लेबाजों के विकेट तो सस्ते में गंवा दिए लेकिन एक बार फिर केन विलियम्सन और रॉस टेलर ने खूंटा गाड़ते हुए भारतीय टीम को बैकफुट पर ढकेल दिया। टेलर ने अपने वनडे करियर का एक और जानदार शतक जड़ा और कीवी बल्लेबाजों ने भारतीय गेंदबाजों की जमकर धुनाई करते हुए 50 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 303 रनों का पहाड़ खड़ा कर दिया। टीम इंडिया के सामने अब 304 रनों की चुनौती होगी।

पहले बल्लेबाजी करने उतरी कीवी टीम ने अपना पहला विकेट 22 के स्कोर पर जेसी रायडर (17) के रूप में गंवाया जिन्हें भुवनेश्वर कुमार ने रहाणे के हाथों कैच कराया। इसके कुछ ही समय के बाद 41 के कुल स्कोर पर मार्टिन गुप्टिल (16) भी सस्ते में वरुण एरोन का शिकार बने। उनके शॉट पर शमी ने कैच लपका। न्यूजीलैंड के 12.2 ओवर में दो विकेट गिर चुके थे लेकिन भारतीय टीम एक बार फिर इसका फायदा नहीं उठा सकी और न्यूजीलैंड के इन फॉर्म बल्लेबाज रॉस टेलर और केन विलियम्सन ने एक बार फिर खूंटा गाड़ते हुए शतकीय साझेदारी को अंजाम दे दिया। केन विलियम्सन ने रिकॉर्ड प्रदर्शन करते हुए लगातार पांचवें मैच में अर्धशतक भी जड़ा, हालांकि विलियम्सन पांचवीं बार भी अपने शतक से चूक गए, इस बार उन्होंने सीरीज का अपना सर्वाधिक स्कोर बनाया। वो 88 रन बनाकर एरोन की गेंद पर बैकफुट पोइंट पर कैच हो गए। इसके बाद रॉस टेलर ने ब्रैंडन मैकुलम और फिर जेम्स नीशम के साथ स्कोर की रफ्तार बढ़ाई। देखते-देखते टेलर ने लगातार अपना दूसरा शतक भी जड़ दिया। इससे पहले हैमिल्टन में खेले गए चौथे मुकाबले में भी उन्होंने शतक जड़ा था। टेलर शमी की गेंद पर 106 गेंदों पर 102 रन बनाकर शिखर धवन के हाथों बाउंड्री पर एक बेहतरीन कैच का शिकार हुए। इसके बाद जेम्स नीशम ने धुआंधार पारी खेली और 19 गेंदों पर दो छक्कों और तीन चौकों की मदद से नाबाद 34 रन ठोंक डाले। जिसके दम कीवी टीम 300 का आंकड़ा पार करने में सफल रही। भारतीय टीम की तरफ से वरुण एरोन को सर्वाधिक विकेट मिले। जबकि शमी, भुवनेश्वर और कोहली को 1-1 विकेट हासिल हुआ।

इस मैच के लिए भारतीय टीम में एक बदलाव किया गया है। मैच में बिन्नी के स्थान पर शिखर धवन को वापस टीम में शामिल किया गया है। न्यूजीलैंड पहले ही सीरीज पर कब्जा जमा चुका है। वह सीरीज में 3-0 से अजेय बढ़त ले चुके हैं। पहले व दूसरे वनडे में जीत के बाद एक मैच टाई पर खत्म हुआ था और फिर चौथे वनडे में भी कीवी टीम ने जीत हासिल करके खिताब अपने नाम कर लिया था। टेस्ट मैच शुरू होने से पहले यह मैच टीम इंडिया के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। टीम के मनोबल लिए एक जीत बहुत जरूरी है।