शेख हसीना
शेख हसीना
बांग्लादेश आम चुनाव के लिए रविवार की सुबह मतदान शुरू हो गया है। इन चुनावों में जीत कर प्रधानमंत्री शेख हसीना के रिकॉर्ड चौथी बार देश की सत्ता संभालने की संभावना है। चुनाव प्रचार के दौरान हिंसा की घटनाओं के मद्देनजर कड़ी सुरक्षा के बीच स्थानीय समयानुसार सुबह आठ बजे से मतदान प्रारंभ हुआ। चुनाव प्रचार के दौरान सरकार पर विपक्षी कार्यकर्ताओं पर कार्रवाई के आरोप लगते रहे हैं।

सेना के हजारों जवानों समेत छह लाख से ज्यादा सुरक्षाकर्मी, अर्धसैनिक बल और पुलिसकर्मी तैनात किए हैं। अफवाहों पर अंकुश लगाने के लिए रविवार दे रात तक इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं। प्रमुख विपक्षी नेता बेगम खालिदा जिया (73) के जेल में होने की वजह से माना जा रहा है कि शेख हसीना (71) रिकॉर्ड चौथी बार बांग्लादेश की प्रधानमंत्री बन सकती हैं। भारत के लिहाज से आवामी लीग की मुखिया शेख हसीना का प्रधानमंत्री बनना ज्यादा मुफीद माना जा रहा है, क्योंकि उनके कार्यकाल में दोनों देशों के रिश्तों में सुधार आया है। वह लगातार तीन बार से प्रधानमंत्री हैं।

हालांकि, इस बार भी मुकाबला बांग्लादेश की दो बेगमों (हसीना और जिया) के बीच होगा। कट्टरपंथी संगठन जमात-ए-इस्लामी पार्टी के चुनाव लड़ने पर रोक है। उसके उम्मीदवार निदर्लीय चुनाव लड़ रहे है। चुनाव के दौरान हिंसा की आशंका के चलते सुरक्षा व्यवस्था कड़ी गई है। हिंदुओं समेत दूसरे अल्पसंख्यक समुदायों को सतर्कता बरतने के लिए कहा गया है। हाल में तीन हिंदू परिवारों के घरों को कट्टरपंथियों ने आग के हवाले कर दिया था।