अगर आप स्टे‍ट बैंक ऑफ इंडि‍या (एसबीआई) के एटीएम यूजर हैं तो ये खबर आपके लिए है. एसबीआई और उसके सहयोगी बैंकों ने करीब 6 लाख 25 हजार डेबि‍ट कार्ड ब्लॉ‍क कर दि‍ए हैं.sbi

ऐसा एक वायरस के हमले के बाद किया गया है. यह पहली बार हुआ है, जब किसी बैंक को इतने बड़े स्तर पर डेबिट कार्ड ब्लॉक करने पड़े हों.

बैंक का कहना है कि हमें पता चला है कि हमारे कुछ ग्राहक वायरस से प्रभावि‍त एटीएम यूज कर रहे थे, जिसके बाद हमने अपने करीब 0.25 फीसदी कार्ड को ब्लॉक कि‍या है.

ग्राहकों को अलर्ट मैसेज

यूजर्स से अपील करते हुए बैंक ने कहा है कि एटीएम के किसी भी गलत इस्तेमाल से बचने के लिए यूजर्स तुरंत अपना पिन बदल दें. बैंक की तरफ से ग्राहकों को अलर्ट मैसेज भेजा जा रहा है.

एसबीआई के जिन संबंधित बैंको के एटीएम ब्लॉक किए गए हैं उनमें एसबीआई के स्टेट बैंक ऑफ मैसूर, स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद, स्टेट बैंक ऑफ बि‍कानेर और जयपुर, स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर और स्टेट बैंक ऑफ पटि‍याला शामि‍ल हैं. इन बैंकों ने करीब 25 करोड़ डेबि‍ट कार्ड्स इश्यू कि‍ए हैं.

एक रिपोर्ट के मुताबिक, एसबीआई ने जुलाई के आखिर तक 20.27 करोड़ डेबि‍ट कार्ड जारी कि‍ए हैं. इसमें से 0.25 फीसदी कार्ड को ब्लॉक कि‍या गया है. बैंक ने कहा कि अगर कोई भी इस समस्या से जूझ रहा है तो संबंधि‍त ब्रांच में जाकर नए कार्ड के लि‍ए अर्जी डाल दें.