हनीप्रीत अंबाला जेल में बंद है, ईडी पंचकूला दंगा मामले में जल्द पूछताछ करेगी

Honeypreet diary has decoded after 11 month by ED investigation

ईडी ने 11 महीने बाद राम रहीम की करीबी हनीप्रीत की डायरी डी कोड की, देश-विदेश में करोड़ों रुपए की संपत्ति का खुलासा

चंडीगढ़.    एन्फोर्समेंट डायरेक्टोरेट (ईडी) को डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम की करीबी रही हनीप्रीत की डायरी डी कोड करने में कामयाबी मिल गई। इसमें डेरा सच्चा सौदा से जुड़ी  देश-विदेश की करोड़ों रुपए की कई संपत्तियों का खुलासा हुआ। पिछले साल सिंतबर में पुलिस ने हनीप्रीत के पास से यह डायरी बरामद की थी। इसे डी कोड करने में ईडी को 11 महीने का वक्त लगा। गुरमीत राम रहीम साध्वियों से यौन शोषण के मामले में 20 साल की सजा काट रहा है। हनीप्रीत भी पंचकूला में दंगा करवाने के आरोप में अंबाला जेल में बंद है।

ईडी को क्यों हुई मुश्किल: पुलिस को हनीप्रीत के पास मिली डायरी मे लिखे शब्द समझ ही नहीं आए थे। इसके बाद इसे ईडी को सौंप दिया। इसमें ‘वायानाड केरला लैंड’, ‘मशीन वेट कम करने वाली’, ‘हिमाचल की लैंड न्यू’, ‘दार्जिलिंग लैंड’, ‘न्यू लैंड ऑरेंज कांउटी की दूसरी तरफ’, ‘मनी ट्रांसफर रिजॉर्ट टुडे’, ‘हिमाचल की लैंड रिजॉर्ट के नाम करना’, ‘टीम्स फॉर वी 7 इन 12′,’25 दे दो गर्ग को’ और ‘संजू लैंड गुडगांव’ जैसे कोड वर्ड का इस्तेमाल गया था। इसके अलावा कुछ हिसाब-किताब भी लिखा था। इस दौरान करीब 20 करोड़ से ज्यादा की प्रॉपर्टी का खुलासा हुआ है। एजेंसियां डेरा प्रमुख के लैपटॉप की भी जांच कर रही हैं।

कहां-कहां है प्रॉपर्टी: ईडी की जांच में सामने आया है कि राजस्थान में 30 एकड़ , हरियाणा में 105 एकड़, उत्तरप्रदेश में 15 एकड़ और उत्तराखंड में 19 एकड़ प्रॉपर्टी को पिछले कुछ सालों में लिया गया है। इसके अलावा यूएस सहित कई जगहों पर बने आश्रमों की जमीन को भी खरीदा गया। ईडी अब जांच कर रही है कि विदेशों में ली गई प्रॉपर्टी के लिए फंड कहां से आया है।

हनीप्रीत से पूछताछ करेगी ईडी:  पंचकूला दंगें के लिए भेजे गए डेढ़ करोड़ रुपए के मामलों में ईडी जल्द हनीप्रीत से पूछताछ कर सकती है। इससे पहले ईडी ने डेरे की चेयरपर्सन विपासना से प्रॉपर्टी और पंचकूला में भेजे डेढ़ करोड़ रुपयों के बारे में पूछताछ की गई।