indore passport office ind 2017222 144520 22 02 2017

इंदौर। लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन, विदेश राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह और सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को स्कीम नंबर 140 में पासपोर्ट केंद्र का शुभारंभ किया। प्रदेश में सबसे ज्यादा पासपोर्ट इंदौर संभाग से ही बनते हैं। पासपोर्ट कार्यालय के अनुसार 50 प्रतिशत पासपोर्ट इंदौर, खंडवा, बुरहानपुर व आसपास के जिलों के रहते हैं। पहले पासपोर्ट बनवाने के लिए भोपाल में दो-तीन दिन रुकना पड़ता था।

पासपोर्ट कार्यालय खुलने से दो संभागों के 15 से ज्यादा जिलों को फायदा होगा। शुरुआती दौर में इंदौर कार्यालय में 100 पासपोर्ट प्रतिदिन बन सकेंगे। धीरे-धीरे संख्या बढ़ाई जाएगी। जानकारी के लिए भी स्टाफ मदद करेगा। ऐसे में एजेंटों की जरूरत नहीं होगी।

15 लोगों का स्टाफ नियुक्त

कार्यालय में उपपासपोर्ट अधिकारी सहित 15 लोगों को स्टाफ नियुक्त हुआ है। आईडीए ने 10 हजार वर्गफीट जगह 2.30 लाख रुपए प्रतिमाह किराए पर दी है। कार्यालय में कैफेटेरिया, पार्किंग, आगंतुक कक्ष सहित कर्मचारियों को भी कई आधुनिक सुविधाएं दी गई हैं।

आंतरिक साजसज्जा पर खर्च हुए तीन करोड़

कार्यालय के लिए महाजन ने काफी प्रयास किए थे। इसके लिए जमीन देने की बात उठी तो आईडीए ने अपने आनंदवन में बने व्यावसायिक दफ्तर को किराए पर देने की पेशकश की। आईडीए ने तीन करोड़ खर्च कर वहां आंतरिक साजसज्जा की है। यह राशि विदेश मंत्रालय की तरफ से चुकाई जा रही है।