पटना। बिहार विधानसभा चुनावों के पांचवें और आखिरी चरण की वोटिंग आज हो रही है। नौ जिलों मधुबनी, दरभंगा, सुपौल, मधेपुरा, सहरसा, अररिया,किशनगंज, पूर्णिया और कटिहार की 57 सीटों पर पर वोटिंग हो रही है। इन सीटों पर 827 उम्मीदवार मैदान में जिनमें बिहार कैबिनेट के कई मंत्री और बड़े चेहरे शामिल हैं। पिछले विधानसभा चुनावों को देखें तो इन सीटों पर एनडीए और महागठबंधन दोनों के बीच कड़ी टक्कर है। 2010 में हुए चुनावों में मिलकर लड़ने वाली जेडीयू और भाजपा अब आमने-सामने हैं। इस चरण में असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम भी मैदान में हैं और मुस्लिम मत किस ओर जाएंगे इस पर सबकी नजरें हैं।

राज्य निर्वाचन विभाग के अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी आर लक्ष्मणन के मुताबिक, भारत-नेपाल सीमा को सील कर चौकसी बढ़ा दी गई है। केन्द्रीय सुरक्षा बलों (सीआरपीएफ) तथा राज्य पुलिस की 1,033 कंपनियां नियुक्त की गई हैं। 5,518 संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर अतिरिक्त सुरक्षा के प्रबंध किए गए हैं। इन क्षेत्रों में दो हेलीकॉप्टरों तथा तीन ड्रोनों की तैनाती की गई है। इस चरण में जिन नौ जिलों के 57 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होना है, उनमें 55 विधानसभा क्षेत्रों में मतदाता सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक, जबकि दो विधानसभा क्षेत्र सिमरी बख्तियारपुर और महिषि में दोपहर 3 बजे तक मतदान कर सकेंगे। बिहार विधानसभा की 243 सीटों के लिए अब तक चार चरणों का मतदान हो चुका है। पांचवें चरण के मतदान के बाद सभी सीटों की मतगणना आठ नवंबर को होगी।

आखिरी चरण में मतदाता कुल 1,54,92,369 मतदाता है जिनमें 81.65 लाख पुरूष और 73.26 लाख महिला मतदाता है। वहीं 57 सीटों में से भाजपा सबसे ज्यादा 38 सीटों पर मैदान में है। उसके अलावा एनडीए में साझेदार लोक जनशक्ति पार्टी 11, उपेन्द्र कुशवाहा ही राष्ट्रीश् लोकसमता पार्टी 5, जीतन राम मांझी की हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा 3 सीटों पर लड़ रही है। महागठबंधन में कांग्रेस 12, जेडीयू 25 और राजद 20 सीटों पर मैदान में हैं।

प्रमुख उम्मीदवार

कोचाधाम – अख्तरूल ईमान – एआईएमआईएम – प्रदेश अध्यक्ष

झंझारपुर – नीतीश मिश्रा – भाजपा – पूर्व मंत्री और जगन्नाथ मिश्र के बेटे

कदवा – शकील अहमद खान – कांग्रेस – एआईसीसी सचिव

दरभंगा (ग्रामीण) – नौशाद आलम – हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा – पूर्व मंत्री

अलीनगर – अब्दुल बारी सिद्दीकी- राजद – विपक्ष के नेता

बहादुरपुर – भोला यादव – राजद – लालू के खास