अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में मुस्लिम लीग के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना की तस्वीर को लेकर विवाद जारी है

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में तस्वीर विवाद: यूपी के डिप्टी सीएम केशव मौर्य बोले- जिन्ना देश के दुश्मन थे

नई दिल्ली: अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में मुस्लिम लीग के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना की तस्वीर को लेकर विवाद जारी है. मोहम्मद अली जिन्ना को उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने देश का दुश्मन बताया है. केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि ”जिन्ना देश के दुश्मन थे. देश के दुश्मन के लिए यहां किसी के दिल में कोई जगह नहीं है. जिन्ना के लिए न कभी जगह थी, न है और न कभी होगी.’ बता दें कि केशव प्रसाद मौर्य का बयान यूपी के मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य के बयान के आलोक में आया है, जिसमें स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा था कि ‘जिन महापुरुषों के योगदान राष्ट्र के निर्माण में रहा, उन पर उंगली उठाता है तो घटिया बात है.

योगी सरकार में मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने जिन्ना की प्रशंसा करते हुए कहा था कि ‘बंटवारे से पहले पाकिस्तान के संस्थापक जिन्ना के योगदान को अनदेखा नहीं किया जा सकता.’ इस बयान पर जवाब देते हुए डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि यह पार्टी का आंतरिक मामला है, हम इस पर बाद में विचार करेंगे.

इससे पहले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस विवाद पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा था कि भारत के बंटवारे के पीछे जो शख्स रहा है, उसे यहां किसी तरह से सम्मानित नहीं किया जा सकता. बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय प्रबंधन से एक विस्तृति रिपोर्ट मांगी है और कहा कि वह इस मैटर को देखेंगे.

गौरतलब है कि भारतीय जनता पार्टी के सांसद सतीश गौतम ने छात्रों संघ कार्यालय में लटकाए गए पाकिस्तान के संस्थापक जिन्ना के एक चित्र पर स्पष्टीकरण मांगने के लिए अली गढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के कुलपति तारिक मंसूर को एक पत्र लिखा था, जिसके बाद से इसी सप्ताह इस विवाद ने तूल पकड़ लिया.